फेसबुक से पैसे कैसे कमाये( how to make money on Facebook)

नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लाग पर स्वागत है। आज हम आप सभी को बताने वाले है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाये।

फेसबुक क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते है कि फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। जहाँ पर हम अकाउंट बनाकर दोस्तो के साथ चैट कर सकते है। फेसबुक के मालिक और C.E.O मार्क जुकरबर्ग है। इन्होंने फेसबुक को बनाया था।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाये(How to make money on Facebook)-

जैसा कि आप सभी जानते है कि आनलाइन इन्टरनेट पर काम करके पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन यह इतना आसान भी नही है। जैसा कि मै आपको शुरू से ही बताता आ रहा हूँ कि पैसा कमाने का कोई शार्टकट नही है। अगर आनलाइन पैसा कमाना इतना आसान होता तो सभी आनलाइन पैसा कमा रहे होते। फेसबुक से पैसा कमाने के लिये आपको एक फेसबुक पेज बनाना होगा जो कि बहुत ही आसान है।

फेसबुक पेज बनाने के बाद आपके पास अमेजन का एक एफिलियेट अकाउंट होना चाहिए। जिसे बनाना बहुत ही आसान है। आपको अमेजन के एफिलियेट अकाउंट मे जाकर कोई भी एक कैटेगरी का प्रोडक्ट चुन लेना है। या कोई भी एक प्रोडक्ट चुन लेना है। उसके बाद उस प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर देना है। अपने फेसबुक पेज को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रो मे शेयर करिये ताकि आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा Friends बन सके।

वीडियो से पैसे कैसे कमाये(How to make money on video)-

जैसा कि आप सभी जानते है कि यूट्यूब पर चैनल बनाकर और उस पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमाया जा सकता है। यूट्यूब से आप तभी पैसा कमा सकते है जब आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर तथा चार हजार घंटे का वाचटाइम पूरा हो जाये तब आप ऐडसेंस के लिये अप्लाई कर सकते है। आपने गूगल ऐडसेंस के बारे मे जरूर सुना होगा। गूगल ऐडसेंस एक ऐडवरटाइजिंग कम्पनी है जो कि अमेरिका मे स्थित है।

हर कोई चाहे वह ब्लागर हो या यूट्यूबर हो हर कोई ऐडसेंस की ऐड लगाना चाहता है। क्योंकि गूगल ऐडसेंस बहुत ही पापुलर ऐडवरटाइजिंग कम्पनी है। इसके नियम और कानून भी बहुत सख्त है। जितना कठिन इसका ऐप्रूवल लेना है उससे ज्यादा कठिन ऐडसेंस अकाउंट को सेफ रखना है। एक बात का ध्यान रखियेगा कि आपको खुद अपने ऐड पर क्लिक नही करना है नही तो C.T.R हाई हो जायेगा और यदि C.T.R हाई हो गया तो आपका ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो जायेगा।

C.T.R का मतलब होता है कि Click Through Rate. आप अपने वीडियो को फेसबुक पेज पर अपलोड करके तथा उसे फेसबुक के Through मोनेटाइज करके भी पैसे कमा सकते है। आप फेसबुक पेज के जरिये किसी भी कम्पनी के ब्रांड का प्रमोशन करके भी पैसा कमा सकते है। उदाहरण के तौर पर मै आपको मीशो का उदाहरण देकर समझाता हूँ जैसा कि आपको पता है कि मीशो एक ई-कामर्स वेबसाइट है।

Meesho से पैसे कैसे कमाये। जाने पूरी जानकारी।

जहाँ पर आप अकाउंट बनाकर मीशो के प्रोडक्ट्स को अपना प्राफिट मार्जिन ऐड करके उसे अपने फेसबुक पेज, वाट्सएप, इन्टाग्राम पर शेयर कर सकते है। आपके द्वारा भेजे गये लिंक से यदि कोई प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट पर आपको कमीशन मिलता है। इसमे आपको कोई टेंशन नही लेना है। सारा काम मीशो करेगा आपको केवल प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी है। बाकि सबकुछ मीशो खुद करेगा। प्रोडक्ट का कमीशन आपके मीशो अकाउंट मे आ जायेगा उसके बाद आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट मे Transfer कर सकते है।

मै आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को बहुत पसंद आई होगी। हमारे इस पोस्ट को अपने Facebook, WhatsApp, Instagram पर जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment